कर्नाटक चुनाव के नतीजे सामने आने से पहले ही नए-नए ट्विस्ट सामने आ रहे हैं. जहां एक ओर बीजेपी को मात देने के लिए कांग्रेस और जेडीएस ने हाथ मिला लिया है. वहीं बहुमत बनाने की ओर बढ़ रही बीजेपी राज्यपाल के सामने सरकार बनाने का दावा पेश करने जा रही है.

नई दिल्ली: कर्नाटक चुनाव के नतीजे सामने के साथ-साथ नए-नए ट्विस्ट सामने आ रहे हैं. जहां एक ओर बीजेपी को मात देने के लिए कांग्रेस और जेडीएस ने हाथ मिला लिया है. वहीं सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी बीजेपी ने राज्यपाल के सामने सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है. इसके बाद जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन ने भी राज्‍यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा किया. इस बीच यह भी खबरें आईं कि कांग्रेस और जेडीएस के प्रतिनिधिमंडल से पहले राज्यपाल ने मिलने से मना कर दिया था. राज्य में दूसरे नंबर की पार्टी होने के बाद भी कांग्रेस ने तीसरे नंबर की पार्टी जेडीएस को सरकार बनाने के लिए समर्थन देने का ऐलान किया है. राज्य में बहुमत के आंकड़े तक पहुंचने के लिए 112 विधायकों का समर्थन चाहिए. अब तक रुझान पर नजर डालें तो कांग्रेस और जेडीएस की सीटें मिलाकर बहुमत का आंकड़ा पूरा होता दिख रहा है.

जेडीएस को समर्थन देने की घोषणा
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद और मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने पत्रकारों को बताया, ‘हम जनादेश को स्वीकारते हैं. जनता के फैसले का स्वागत करते हैं. हमारे पास सरकार बनाने के नंबर नहीं हैं. हम जेडीएस को सरकार बनाने के लिए समर्थन देने की घोषणा करते हैं.’ गुलाम नबी आजाद ने कहा, ‘मेरी एचडी देवेगौड़ा और एचडी कुमारस्वामी से टेलीफोन पर बातचीत हो गई है. उन्होंने हमारे ऑफर को स्वीकार लिया है. मुझे भरोसा है कि हम दोनों साथ हैं.’

LIVE UPDATES: कर्नाटक में कांग्रेस JDS से गठबंधन को तैयार, ऑफर की CM सीट

बीजेपी के पीछे होते ही हरकत में आई कांग्रेस
सूत्रों का कहना है कि बीजेपी के बहुमत से आंकड़े से दूर होते ही कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और गुलाम नबी आजाद ने मिलकर जेडीएस के नेताओं के साथ बैठक की. इसके बाद गुलाम नबी आजाद ने जेडीएस को सरकार बनाने के लिए समर्थन देने का ऐलान कर दिया. सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी ने गुलाम नबी आजाद से फोन पर कहा कि वे फौरन जेडीएस को समर्थन का ऐलान करें. इसके बाद गुलाम नबी आजाद ने इसकी घोषणा कर दी.

‘किंगमेकर नहीं किंग बनेंगे’ एचडी कुमारस्वामी! पढ़ें- उनका पूरा CV

एचडी कुमारस्वामी बनेंगे सीएम!’
जेडीएस को समर्थन देते हुए कांग्रेस की ओर से एचडी कुमारस्वामी को मुख्यमंत्री बनाने का ऑफर भी दिया गया. जेडीएस नेता एचडी देवगौड़ा और उनके बेटे पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एचडी कुमारस्वामी रामानगरम से तीन बार के विधायक (वर्तमान) भी हैं. कर्नाटक की तीसरी सबसे बड़ी पार्टी जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) के नेता एचडी कुमारस्वामी ने इस बार दो विधानसभा क्षेत्र रामनगरा और चन्नापटना से चुनाव लड़ा था.

कर्नाटक: कौन बनेगा CM? सत्ता की चाबी गुजरात से ताल्लुक रखने वाले राज्यपाल वजुभाई वाला के पास

सूत्रों के मुताबिक, सिद्धारमैया ने राणे बुन्नुर सीट से निर्दलीय विधायक शंकर और मुलबागिलु सीट से निर्दलीय विधायक नागेश से भी संपर्क साधा है. सूत्रों का कहना है कि इन दोनों निर्दलीय विधायकों ने कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन को समर्थन देने की बात कर दी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here